Weight Kaise Kam Kare-वजन कम करना

Weight Kaise Kam Kare-वजन कम करना



Weight Kaise Kam Kare अगर आपका भी Weight बढ़ गया है तो

"how

 weight kam kaise kare aur kya karan hai

          हम सब की लाइफस्टाइल में परिवर्तन हो रहा है। इसी कारण हमारे खाने-पीने की आदतों में खुद-वखुद बदलाव हो रहा है। जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा मानो आम बात हो गई है। फिर वजन कम या motapa kam करना समझो समुन्द्र में पानी सुखाने के बराबर लगने लगता है। इसके लिए लोग बहुत सारे तरीकों को अपनाते है। जैसे- जिम जाना, परहेज करना, डाइटिंग फॉलो करना और दुबले होने के लिए अलग-अलग तरीके के नुस्खे को अपनाते रहते है। पर उसके बाद भी दुबले नहीं हो पाते है लेकिन आपको हम जो तरीके बता रहे है। वो Motapa Ghatane Ke Liye बिल्कुल natural और सुरक्षित है। जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे ही साथ ही साथ फायदेमन्द भी रहेंगे ।

दैनिक दिनचर्या में थोड़ा सुधार करके अपना मोटापा कम करें 

           तो आइये जानते है Lockdown me Weight Kaise Kam Kare अगर आपका भी Weight बढ़ गया है। तो पोस्ट Weight Kaise Kam Kare  को पूरा ज़रुर पढ़े। ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी अच्छे तरीके से  प्राप्त हो सके और आप अपना मोटापा आसानी से कम कर पाएँगे। आज के समय में मोटापा बढ़ना एक साधारण सी बात है और सभी लोग Motape Se Pareshan है। motapa  के कई तरह के नुकसान होते है और फायदे कुछ भी नहीं। अगर motapa बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। तो motapa kam करने के लिए आप विभिन्न प्रकार के खतरनाक बीमारी से घिर सकते है। जो की बहुत खतरनाक हो सकती है। लेकिन आप अपनी दैनिक दिनचर्या में थोड़ा सुधार करके अपना मोटापा कम कर सकते है। फिर आपको ये परेशानी नहीं होगी कि Weight Kaise Kam Kare। 

 

Motape Se Hone Wali Bimari

   Motape Se Hone Wali Bimari में  ब्लड प्रेशर का बढ़ना, डायबटीज़, कैंसर, High कोलेस्ट्रॉल आदि अधिकतर मोटापे के कारण ही होती है। फिर motapa kam करने में कठिनाई होती है।  यदि आप सोंच रहे है की Motapa Kaise Badhta Hai और Weight Kaise Kam Kare तो इसके कई कारण होते है। मोटापा आजकल अधिकतम अपने आप को देख-भाल न करने से बढ़ने लगा है। इस वजह से बहुत सारी बीमारी शरीर पर धीरे-धीरे हावी हो जाती है। लेकिन अगर आपने पहले ही मोटापा बढ़ने के कारणों का पता लगा लिया तो समझो इससे बचा जा सकता है।

  खान-पान पे रखें विशेष ध्यान          

        गलत खान-पान की वजह से भी वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। ज्यादा तेलीय,तला-भुना खाना, मिर्च-मसाले का खाना, कोल्ड-ड्रिंक्स, जंक फ़ूड हाई calories वाले fatty चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। साथ ही यह शरीर और त्वचा के लिए भी हानिकारक होते है। अगर आप रात को देर से सोते है और सुबह भी देर से उठते है। तो यह नुकसानदायक हो सकता है। Body को 7-8 घंटे की नींद लेना ज़रुरी होता है।

        यह भी motapa kam करने में मदद करती है । यदि आप यह आदत जल्द ही नहीं सुधारते है तो इससे आपको बहुत समस्या हो सकती है। आपका मोटापा बढ़ सकता है। कम नींद लेने से रात का खाना भी नहीं digest होता है। यदि आपको तनाव है तो इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता है। बल्कि इससे आपको बहुत सी तरह की गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है और motapa kam होने का चांस भी कम है। जब आप रात को डिनर कर ले उसके बाद 10-15 मिनट तक जरूर टहले। 

 

 Motapa aur mind connection

   जब तनाव में हम खाना खाते है तो दिमाग खाने की तरफ नहीं होता है और इससे हमारे शरीर को satisfaction नहीं मिलता है। यदि आप कोई ऐसा काम नहीं करते है। जिसमें आपके शरीर में कोई क्रिया हो तो शरीर में जो बनने वाली उर्जा होती है। वह कोई भी प्रक्रिया से बाहर नहीं निकलती जिससे वजन बढ़ने लगता है,और mind भी आलसी हो जाता है। आप हमेशा बैठे रहेंगे और कोई भी प्रकार का शारीरिक काम नहीं करेंगे या फिर आप कोई ऐसा काम करते है। जिसमें आपको अधिकतर समय तक बैठे ही रहना पड़ता है। तो इससे आपका मोटापा बढ़ना तय है और आप सिर्फ सोचेंगे कि Weight Kaise Kam Kare तब कुछ नहीं होने वाला।

  शरीर के अंदर की प्रतिक्रिया      

        हमारे अंदर से खाना पचाने का एसिड बनता है। जो की हमारे शरीर के अंदर से खाना खाने के पहले रिलीज़ होने लगता है और इससे भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप इस समय में खाना नहीं खाते है तो धीरे-धीरे भूख अपने-आप ही खत्म हो जाती है। हमारे शरीर के अंदर मौजूद एसिड गैस एसिडिटी की समस्या को पैदा करना शुरू कर देती है। इस कारण भी वजन बढ़ने लगता है।

 सुबह नहीं पियें सिर्फ चाय

    अधिकतर लोग सुबह में चाय और बिस्किट का सेवन करते है लेकिन ऐसा नहीं है। रात को खाना खाने और सुबह उठने के बीच में जो गैप होता है। वह ज्यादा समय का होता है और अगर आप भी सुबह सिर्फ चाय पीते है। तो आपके पेट में एसिड ही बनेगा और कुछ भी फायदा नहीं होगा। जिससे शरीर में बिलकुल भी एनर्जी नहीं रहती है। एसिड की मात्रा बढ़ने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है जो बहुत घातक हो सकती है। बहुत से लोग सोचते है Weight Kaise Kam Kare लेकिन काम नहीं करते। Weight Kam Karne Ke Liye ये बिलकुल भी ज़रुरी नहीं है की आप किसी बड़ी  gym जाए और महंगी दवाइयाँ इत्यादि खाए। आप सिर्फ घर में रखी सामग्री से भी मोटापा कम कर सकते है। इसी तरह के आसान चीज़े आपसे साझा कर रहे है। 

 

Weight kam karne ke liye kya khaye

निचे दिए गए उपायों को फॉलो करके आप अपना Motapa Kam या weight kaise kam kare कर सकते है।

 

  •  Green Tea
  1. -ग्रीन-टी जरूर पीए,because इसे पीने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। आप प्रत्येक दिन 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन करें। यह बहुत ही जल्दी फायदा करती है Motapa kam करने में। 
  • Lemon
  1. -नींबू and शहद मिलाकर सुबह-सुबह जरूर पिए इसे पीने से भी वजन कम होता है। एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, उसमें थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिला ले। इसे प्रत्येक दिन सुबह पिए इससे भी motapa kam  होगा । 

  • Cucumber
  1. खीरे में लगभग 90% पानी का मात्रा होता है। यह शरीर को तरो-ताजा रखता है। शरीर से सभी तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही त्वचा में भी साफ़ होता है।
  2. खीरे से आपका face भी glow करता है।
  3. लौकी भी खीरे की तरह ही फाइबर युक्त होती है। लौकी में बिल्कुल भी वसा नहीं होती है, इसकी सब्जी बनाकर भी आप खा सकते है और अगर आपको अच्छा लगे तो इसका रस निकालकर भी पी सकते है। 

  • Water
  1.  Motapa kam karne Ka Asan Tarika होता है। आप रोज 8 ग्लास पानी ज़रुर पिए। जब भी आप पानी पिए तो आराम से पिए।

  • Excercise
  1.  motapa kam करने का सारा खेल खाने मतलब डाइट में फैट से कैलोरी लेने और excercise से  कैलोरी बर्न करने का है।

 

 Author ka ajmaya

  • आपके लिए मेरा फार्मूला जो 100% workable अगर आपको जानना है Weight Kaise Kam Kare ।आप इसे फॉलो कर सकते है और इसका डिटेल में अगला पोस्ट में पढ़ने को मिलेगा। एक साधारण व्यक्ति को women के लिए 1800 कैलोरी men के लिए 2000 से अधिक और अगर आप व्यायाम करते है तो 2200-2500 कैलोरीज की जरुरत होती है। आप कोई भी तरह का excercise कर के कम-से-कम 1000 Kcal जरूर बर्न करे। अगर motapa kam karna है तो।

0 Response to "Weight Kaise Kam Kare-वजन कम करना"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article